Friday 19 June 2020

यह चीनी बुखार अासानी से उतरता नहीं है

            हमारे चारो तरफ अाग लगी है. सीमाएं सुलग रही हैं - चीन से मिलने वाली भी अौर नेपाल से मिलने वाली भी ! पाकिस्तान से मिलने वाली सीमा की चर्चा क्या करें;  उसकी तो कोई सीमा ही नहीं है. बांग्लादेशलंका अौर बर्मा से लगने वाली सीमाएं खामोश हैं तो इसलिए नहीं कि उन्हें कुछ कहना नहीं है बल्कि इसलिए कि वे कहने का मौका देख रही हैं. कोरोना ने सीमाअों की सीमा भी तो बता दी है न ! ताजा लपट लद्दाख की गलवान घाटी में दहकी है जिसमें सीधी मुठभेड़ में अब तक की सूचना के मुताबिक 20 भारतीय अौर 43 चीनी फौजी मारे गये हैं. 1962 के बाद भारत-चीन के बीच यह सबसे बड़ी मुठभेड़ है. सरकार इसे छिपाती हुए पकड़ी गई है. चीन को अपने पाले में लाने की उसकी तमाम तमाम कोशिशों के बावजूद अाज चीन सबसे हमलावर मुद्रा में है. डोकलाम से शुरू हुअा हमला अाज गलवान की घाटी तक पहुंचा है अौर यही चीनी बुखार है जो नेपाल को भी चढ़ा है. कहा तो जा रहा था कि चीनी-भारतीय फौजी अधिकारियों के बीच वार्ता चल रही है जबकि सच यह है कि हम कहे जा रहे थे अौर वे सुन रहे थे. युद्ध की भाषा में इसे वक्त को अपने पक्ष में करना कहते हैं. चीन ने वही किया है.    

      देश के संदर्भ में सीमाअों का मतलब होता है संबंध ! इसलिए अमरीका से हमारे संबंध कैसे हैं या फ्रांस से कैसे हैं इसका जायजा जब भी लेंगे हम तब यह जरूर ध्यान में रखेंगे कि इनके साथ हमारी भौगोलिक सीमाएं नहीं मिलती हैं. सीमाअों का मिलना यानी रोज-रोज का रिश्तातो मतलब हुअा रोज-रोज की बदनीयती भीबदमजगी भी अौर बदजबानी भी ! अौर रोज-रोज का यह संबंध यदि फौज-पुलिस द्वारा ही नियंत्रित किया जाता है तब तो बात बिगड़नी ही है. इसलिए जरूरी होता है कि राजनयिक स्तर पर संवाद बराबर बना रहे अौर शीर्ष का नेतृत्व गांठें खोलता रहे. यह बच्चों का खेल नहीं हैमनोरंजन या जय-जयकार का अायोजन भी नहीं है. अपनी बौनी छवि को अंतरराष्ट्रीय बनाने की ललक इसमें काम नहीं अाती है. सीमा का सवाल अाते ही अंतरराष्ट्रीय राजनीति का यह सबसे ह्रदयहीन चेहरा सामने अाता है जहां सब कुछ स्वार्थ की तुला पर ही तौला जाता है. 1962 में यही पाठ जवाहरलाल नेहरू को चीन से सीखना पड़ा था    अौर अाज 2020 में नरेंद्र मोदी भी उसी मुकाम पर पहुंचते लग रहे हैं. इतिहास की चक्की बहुत बारीक पीसती है.       

      चीन का मामला एकदम ही अलग है. हमारे लिए यह मामला दूध का जला छांछ भी फूंक-फूंक कर पीता हैजैसा है. हम हिंदी-चीनी भाई-भाई’ के दौर से चल कर 1962 के युद्ध अौर उसमें मिली शर्मनाक पराजय तक पहुंचे हैं. हमारी धरती उसके चंगुल में है. चीन सीमा-विस्तार के दर्शन में मानने वाला अौर एशियाई प्रभुता की ताकत पर विश्वशक्ति बनने की महत्वाकांक्षा पालने वाला देश है. हमारे अौर उसके बीच सीमा का लंबा विवादास्पद भू-भाग हैहमारे क्षेत्रीयएशियाई अौर अंतरराष्ट्रीय हित अक्सर टकराते दिखाई देते हैं. हममें से कोई भी अार्थिक दृष्टि से मजबूत होउसकी अंतरराष्ट्रीय हैसियत बड़ी हो तो दूसरे को परेशानी होती है. यह सिर्फ चीन के लिए सही नहीं हैहमारे यहां भी ऐसी ‘ बचकानी’ अंतरराष्ट्रीय समझ रखने वाले लोग सरकार में भी हैं अौर तथाकथित शोध-संस्थानों में भी. इसलिए चीन की बात जब भी हमारे बीच चलती हैअाप चाहेंन चाहें इतनी सारी बातें उसमें सिमट अाती हैं.

      क्या मोदी सरकार ने इन सारी बातों को भुला कर चीन से रिश्ता बनाने की कोशिश की थी नहींउसने यह सब जानते हुए भी चीन को साथ लेने की कोशिश की थीक्योंकि उसके सामने दूसरा कोई चारा नहीं था. दुनिया हमारे जैसी बन जाए तब हम अपनी तरह से अपना काम करेंगेऐसा नहीं होता है. दुनिया जैसी है उसमें ही हम अपना हित कैसे साध सकते हैंयह देखना अौर करना ही सफल डिप्लोमेसी  होती है. इसलिए इतिहास को बार-बार पढ़ना भी पड़ता है अौर उससे सीखना भी पड़ता है. हम चाहेंन चाहें इतिहास की सच्चाई यह है कि  भारत-चीन के बीच का अाधुनिक इतिहास जवाहरलाल नेहरू से शुरू होता है. इस सरकार की दिक्कत यह है कि यह इतिहास पढ़ती नहीं है अौर जवाहरलाल नेहरू से बिदकती है. इतिहास से ऐसा रिश्ता अात्मघाती होता है. 

      अाजादी के बाद दो बेहद अाक्रामक व क्रूर गुटों में बंटी दुनिया में नव स्वतंत्र भारत की जगह व भारत की भूमिका तलाशने का काम जिस जवाहरलाल नेहरू के सर अाया थाउनकी दिक्कत कुछ अलग तरह की थी.  उनके पास गांधी से मिले सपनों की अाधी-अधूरी तस्वीर तो थी लेकिन तलत महमूद के गाए उस गाने की तरह “ तस्वीर तेरी दिल मेरा बहला न सकेगी’ का कठोर अहसास भी था. गांधी का रास्ता उनके दिमाग में बैठता नहीं था क्योंकि गांधी अौर उनका रास्तादोनों ही खतरनाक हद तक मौलिक था. उसे छूने के लिए बला का साहसी अौर अातमविश्वासी होना जरूरी था. जवाहरलाल ने अाजादी की लड़ाई लड़ते वक्त ही इस गांधी को पहचान लिया था अौर उनसे अपनी दूरी तय कर ली थी. लेकिन यह सच भी वे जानते थे कि भारत की किसी भी नई भूमिका की परिपूर्ण तस्वीर तो इसी बूढ़े के पास मिलती है. इसलिए उन्होंने अपना एक अाधा-अधूरा गांधी गढ़ लिया था लेकिन उसके साथ चलने के रास्ते उन्होंने अपने खोजे थे. ऐसा करना भी एक बड़ा काम था. अमरीकी व रूसी खेमे से बाहर तटस्थ राष्ट्रों के एक तीसरे खेमे की परिकल्पना करना अौर फिर अंतरराष्ट्रीय राजनीति में उसका प्रयोग करना जवाहरलाल से कमतर किसी व्यक्ति के बूते का था ही नहीं. वे थे तो यह प्रयोग परवान चढ़ा. कई देशों को उन्होंने इसके साथ जोड़ा भी. 

      नहीं जुड़ा तो चीन. जवाहरलाल की विदेश-नीति के कई अाधारों में एक अाधार यह भी था कि एशिया के मामलों से अमरीका व रूस को किसी भी तरह दूर रखना. वे जान रहे थे कि ऐसा करना हो तो चीन को साथ लेना जरूरी है. लाचारी के इस ठोस अहसास के साथ उन्होंने चीन के साथ रिश्ते बुनने शुरू किए. वे चीन कोमाअो-त्से-दुंग को अौर साम्यवादी खाल में छिपी चीनी नेतृत्व की पूंजीवादी मंशा को अच्छी तरह जानते थे. चीनी ईमानदारी व सदाशयता पर उनका भी भरोसा नहीं था.  लेकिन वे जानते थे कि अंतरराष्ट्रीय प्रयोगों में मनचाही स्थितियां कभीकिसी को नहीं मिलती हैं. यहां जो पत्ते हैं अापके हाथ में उनसे ही अापको खेलना पड़ता है. इसलिए चीन के साथ कई स्तरों पर रिश्ते बनाए अौर चलाए उन्होंने. पंचशील उसमें से ही निकला. बात कुछ दूर पटरी पर चली भी लेकिन चूक यह हुई कि रिश्ते एकतरफा नहीं होते हैं. सामने वाले को अनुकूल बनाना अापकी हसरत होती हैअनुकूलता बन रही है या नहींयह भांपना अापकी जरूरत होती है. चीन को भारत का वह कद पच नहीं रहा था. एशियाई महाशक्ति की अपनी तस्वीर के फ्रेम में उसे भारत कदापि नहीं चाहिए था. उसने तरह-तरह की परेशानियां पैदा कीं. नेहरू-विरोध का जो चश्मा अाज सरकार ने पहन अौर पहना रखा है उसे उतार कर वह देखेगी तो पाएगी कि यह सरकार ठीक उसी रास्ते पर चल रही है जो जवाहरलाल ने बनाया था. फर्क इतना ही है कि वह नवजात हिंदुस्तान थायुद्ध व शीतयुद्ध से घिरा हुअा अौर तटस्थता की अपनी नई भूमिका के कारण अकेला पड़ा हुअा. सारी शंकाअों व सावधानी के साथ उसे चीन को साथ ले कर इस स्थिति का समाना भी करना था अौर भारत की एक नई भूमिका स्थापित भी करनी थीअौर अाज जो हिंदुस्तान हमारे सामने है वह अाजादी के बाद के 70 से अधिक सालों की बुनियाद पर खड़ा हिंदु्स्तान है.  इसके सामने एक अलग ही दुनिया है. इस सरकार के पास न तटस्थता जैसा कोई सपना हैन पंचशील जैसी कोई अवधारणा. सत्ताधीश सरकारें ऐसे सपने वगैरह पालती भी नहीं हैं. यह वह दौर है जब अमरीकारूस अौर चीन तीनों की अंतरराष्ट्रीय भूमिका सिकुड़ती जा रही है. चीन को साबरमती नदी किनारे झूला झुला करअौर अमरीका को दुनिया’ के सबसे बड़े स्टेडियम में खेल खिला कर हमने देख लिया है कि नेहरू को 1962 मिला थाहमें 2020 मिला है. सीमा पर लहकती अाग के साथ अंतरराष्ट्रीय राजनीति में हम करीब-करीब अकेले हैं. यह 2020 का 1962 है. अंतरराष्ट्रीय राजनीति का यह असली चेहरा है. लेकिन क्या कीजिएगारास्ता तो इसी में से खोजना है. तो यह सरकार भी रास्ता खोजे लेकिन इसके लिए जवाहरलाल नेहरू को खारिज करने की नहींउनका रास्ता समझने की जरूरत है. ( 16.06.2020)  

No comments:

Post a Comment