Sunday 4 August 2019

कायरों की बहादुरी

  सारे देश को सुरक्षित व बहादुर बनाने में केंद्र सरकार जुटी हुई है. लोकसभा में नये गृहमंत्री की चीख-चीख कर गरजती अावाज देश को धमकाती है कि वह बहादुर बने अौर उनके पीछे चले ! लेकिन न देश बहादुर बनता है, न इनके पीछे चलता है. पहले भी ऐसा ही था कि येनकेनप्रकारेण चुनाव जीत गये लोग खुद को देश मान बैठते थे अौर अपनी आवाज को देश की आवाज मान कर चीखते-चिल्लाते थे. आज भी ऐसा ही हो रहा है. 
        नये गृहमंत्री ने पुराने प्रधानमंत्री के मुहावरों को अमली जामा पहनाने की शुरुअात कर दी है. प्रधानमंत्री ने मुहावरा गढ़ा था : घर में घुस कर मारेंगे; नये गृहमंत्री ने नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी ( राष्ट्रीय जांच एजेंसी) विधेयक को पारित कराते हुए कहा कि वे कमरों में घुस कर, चुन-चुन कर, एक-एक अवैध घुसपैठियों को देश से बाहर करेंगे. उन्होंने हैदराबाद के सांसद अोवैसी को धमकाते हुए कहा कि अाज तक जो लोग हमारी सुनते नहीं थे, उन्हें अब सुनना ही पड़ेगा. क्यों सुनना पड़ेगा ? क्योंकि सत्ता अब अापके पास है ? क्योंकि अब अाप उस कुर्सी पर बैठे हैं कि जिस पर बैठने का अापका अधिकार कभी संशय के घेरे में था ? वैसी तीखी जबान अौर जहरीले तेवर में बातें करते गृहमंत्री को सुनना एक नया ही अनुभव था.

 अब देश का प्रधानमंत्री एक ऐसा अादमी है कि जो पाकिस्तान के होश ठिकाने लगा रहा है; गृहमंत्री एक ऐसा अादमी है जो बांग्लादेश के घुसपैठियों के अक्ल ठिकाने ला रहा है. अब अाप यह मत पूछ बैठिएगा कि सीमा पर हमें ललकारता शत्रु पाकिस्तान है कितना बड़ा ? पूरा पाकिस्तान हमारे उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, राजस्थान जैसे दो-चार प्रांतों को मिला दें तो उसमें ही समा जाएगा ! यह वही पाकिस्तान है कि जिसे हमने दो-दो बार युद्ध में धूल चटाई है; अौर यही पाकिस्तान है कि जिसके अाका बने फौजी हुक्मरान देखते रह गये थे अौर पाकिस्तान के टुकड़े हो गये. मुल्क टूटा भी, बिखरा भी. सत्ता के क्रिकेट मैच में अचानक पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बन गये क्रिकेटर इमरान खान को जब कभी अपनी तूफानी बोलिंग का कीड़ा काटता है तो वे सच बोल जाते हैं. उन्होंने कई दफा अपनी तरह से कहा है कि पाकिस्तान राजनीतिक रूप से बिखराव की कगार पर खड़ा अौर अार्थिक रूप से दिवालिया होता जा रहा है. ऐसा पाकिस्तान हमारे लिए क्या सच में ऐसा खतरा बन गया है कि जिससे हम डरे रहें अौर जिसे दिखा-दिखा कर हम दूसरों को डराते रहें ? लेकिन देश का मन ऐसा बनाया जा रहा है कि सवाल मत पूछो, प्रधानमंत्री व गृहमंत्री को सुनो ! कायरों के देश में अब यही दो बहादुर बचे हैं जो देश को बहादुर अौर अभेद्य बना कर ही छोड़ेंगे ! इसलिए यह भी कोई क्यों पूछे कि बांग्लादेश से चोरी-छिपे अाने वाले लुटे-पिटे, दरिद्रता की चक्की में बारीक पिसे शरणार्थी देश के भीतर घुस कैसे आते हैं ? क्या सीमा पर हमारे सैनिक नहीं हैं; कि देश अौर असम दोनों में ही भारतीय जनता पार्टी के नरेद्र मोदी की सरकार नहीं है ? प्रधानमंत्री मोदी के होते हुए क्या बांग्लादेशी इतना बड़ा खतरा बन गए हैं कि जिनसे निबटने के लिए हमें अपने देश का कानून बदल पड़ रहा है ? क्या सच में इतना कमजोर है यह देश कि इसे कानूनी तिकड़म का सहारा ले कर बांग्लादेश का मुकाबला करना पड़ रहा है ? बांग्लादेश में तो प्रधानमंत्री मोदी की मित्र-सरकार है न ? यह भी मत पूछिए कि आखिर ऐसा क्यों है कि पाकिस्तान हो कि बांग्लादेश कि श्रीलंका कि बर्मा कि नेपाल - हमारे  एकदम निकट के सभी पड़ोसी हमारी तरफ नहीं बल्कि कहीं अौर देखते हैं ? अौर वे जहां देख रहे हैं वहां से हमें अच्छी नजर से नहीं देखा जाता है, यह हम भी जानते हैं अौर वे भी. अौर हम सब जानते हैं कि पिछले पांच से अधिक सालों से देश के प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू नहीं, नरेंद्र मोदी हैं !  

डर किसका है- सीमा पार की ताकतों का या सीमा के भीतर की विकराल समस्याअों का जिनका कोई हल सरकार को सूझ नहीं रहा है ? बाहरी डर दिखा कर, अांतरिक डर से शुतुरमुर्ग की तरह बचने की कोशिश न कभी कामयाब हुई है, न हो रही है. चुनाव जीतने से समस्याएं नहीं जीती जाती हैं, कानून बनाने से देश नहीं बनता है अौर मन की बात से देश का मान नहीं जुड़ता है, यह सच्चाई आप कबूल करें कि न करें, सच्चाई बदलती नहीं है. इसलिए बहादुरी का अाज का आलम किसी कायर का दंभ बन जाता है. हम जानते हैं कि संसद में बहुमत का बहादुरी से, लोक-स्वीकृति से अौर देशहित से कोई नाता नहीं होता है. हमने इससे कहीं बड़ी बहुमत की सरकारों की मिट्टी पलीद होते देखा है. यह खोखले शब्दों की सरकार है अौर शब्दों की मार अचूक होती है. लेकिन हम यह न भूलें कि शब्द खोखले भी होते हैं. शब्दों में शक्ति ईमानदारी से अौर मजबूत कामों से अाती है. अातंकवाद को, अवैध घुसपैठ को रोकने के लिए पारित कानूनों के पीछे ईमानदारी नहीं है. ७० से अधिक साल पुराने हमारे लोकतंत्र का अनुभव बताता है कि   हर सरकार, नागरिक अधिकारों को निरस्त करने का अतिरिक्त अधिकार पाते ही, उसका बेजा इस्तेमाल करती है. जयप्रकाश नारायण से ले कर हम सब दलविहीन लोग अौर अटल-आडवाणी-मोरारजी-चंद्रशेखर-मधुलिमये जैसे राजनीतिक दलों के सितारे व कार्यकर्ता ऐसे ही गैर-वाजिब अधिकार के डंडे से पीट कर, १९७५-१९७७ तक जेलों में रखे गये थे. संविधान तब भी उनके साथ था लेकिन जनता नहीं थी, अौर जब जनता साथ नहीं होती है तब सत्ता का अहंकार भी १९७७ होने से रोक नहीं पाता है.

हमारा संविधान इतना परिपूर्ण अौर समयसिद्ध है कि लोकतांत्रिक मानस की कोई भी सरकार उसमें ही वे सारे अधिकार व उपाय ढूंढ अौर पा सकती है जिससे परिस्थिित पर काबू पाया जा सके. जब भी कोई सरकार सामान्य लोकतांत्रिक परिचालन के लिए संवैधानिक व्यवस्था से बाहर जा कर, अपने लिए नया संवैधानिक अधिकार हथियाने की कोशिश करती है वह एक डरी हुई व निरुपाय सरकार बन जाती है. इसे ही कायरों की बहादुरी कहते हैं. यह सरकार, देश व लोकतंत्र के लिए अशुभ है. ( 28.07.2019)  

No comments:

Post a Comment